अब यौन संबधों के लिए भी मुसीबत बना कोरोना वायरस

अब यौन संबधों के लिए भी मुसीबत बना कोरोना वायरस

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर पूरे विश्व में फैला हुआ है। इसकी वजह से अधिकतर देश लॉकडाउन में जीने को मजबूर हैं। वहीं अब इसका असर सेक्सुअल रिलेशन पर भी पड़ रहा है। अभी तक माना जाता रहा है कि कोविड- 19 कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। चीन में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अगर कोरोना से संक्रमित मर्द किसी के साथ पर्सनल रिलेशन बनाता है तो उसके स्पर्म से भी कोरोना फैलता है। यह अध्ययन चीन के शांगक्यू म्युनिसिपल अस्पताल में भर्ती कोविड-19 रोगियों पर किया गया है।

पढ़ें- एक समान बनी हुई है कोरोना के बढ़ने की गति, टेस्‍ट भी रोज 85 हजार से अधिक, जानें राज्‍यवार आंकड़े

अध्ययन अस्पताल में भर्ती 38 कोरोना संक्रमित मरीजों पर किया गया है, जिसमें 6 मरीजों के स्पर्म में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। चीनी वैज्ञानिकों का मानना है कि हमें बेहद कम संख्या में ऐसे मरीज मिले हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ज्यादा लोगों पर जांच करनी होगी। हो सकता है कि भविष्य में कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STD) डिसीज की कैटेगरी में आ जाए। अध्ययन के निष्कर्ष गुरुवार को जेएएमए (जामा) नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।

इससे पहले तक कहा जा रहा था कि कोरोना वायरस मनुष्यों में नाकगले और फेफड़ों तक ही सक्रिय रहता है। लेकिन अब यह वायरस मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है। तरह-तरह के लक्षण सामने आने पर इसका इलाज खोज रहे वैज्ञानिकों की चुनौती और भी ज्यादा बढ़ गई है।

हालांकि, ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी में एंड्रोलॉजी के प्रोफेसर एलेन पैसी का कहना है कि कोविड-19 सेक्सुअली ट्रांसमिट होता है कि नहीं, अभी तक इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला हैं। इबोला और जीका वायरस के मामलों में भी ऐसा ही हुआ था। साथ ही पुरुष प्रजनन पर कोविड-19 के दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। कोरोना संक्रमण श्वसन की बूंदों या नजदीकी संपर्क से फैलता है। लेकिन ये मान कर चलें कि संक्रमित व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की शारीरिक नजदीकी ज्यादा खतरनाक है। सामान्य व्यक्ति में इसकी आशंका कम है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह भी देखने की जरूरत है कि वायरस स्पर्म के अंदर सक्रिय है या नहीं। अगर है तो कितने समय सक्रिय रहता है। क्या उससे खतरा है। ऐसे में ये कहना अभी मुश्किल है कि शारीरिक संबंध से संक्रमण फैल सकता है या नहीं।

 

इसे भी पढ़ें-

क्‍या सच में यौनांग को शिथिल बनाता है कंडोम?

बीमारी है सेक्‍स की लत, जानें इसके बारे में सबकुछ

संपूर्ण विश्‍व को मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य संकट की ओर ले जा रही है कोरोना महामारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।